साबूदाना वड़ा: Sabudana vada :The Ultimate NO.1 Gluten-free and Vegan Delight

अगर आप भारतीय मसालों के शौकीन हैं तो आपने मुंह में पानी ला देने वाला साबूदाना वड़ा जरूर खाया होगा। ये स्वादिष्ट पकौड़े भारत में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड हैं, यह बहार से कुरकुरा और खाने में बहुत ही स्वादिस्ट होता है.

वास्तव में साबूदाना वड़ा क्या है?

यह भारत के पश्चिमी क्षेत्रों, विशेषकर महाराष्ट्र और गुजरात का एक पारंपरिक नाश्ता है। इसका मुख्य घटक साबूदाना है, जिसे टैपिओका मोती भी कहा जाता है। साबूदाना कसावा की जड़ों से प्राप्त होते हैं

साबूदाना वड़ा तैयार करने के लिए, भीगे हुए साबूदाना को आलू , मूंगफली और जीरा, धनिया , नमक और हरी मिर्च के साथ मिलाया जाता है।

फिर इस स्वादिष्ट मिश्रण को गोल टिकिया बनाकर सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है, जिसके कारण इसका बाहरी हिस्सा कुरकुरा बनता है और अंदर का हिस्सा नरम रहता है जो खाने में बहुत स्वादिस्ट लगता है.

साबूदाना वड़ा ग्लूटेन-फ्री होने के कारण जिन लोगों को ग्लूटेन से दिक्कत होती है उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है साबूदाना वड़ा शाकाहारी लोगों का पसंदीदा भोजन है

साबूदाना वड़ा अपने स्वाद के अलावा, साबूदाना वड़ा कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको पूरा दिन को ऊर्जा प्रदान करता है।

इसकी रेसिपी में उपयोग होने वाली मूंगफली  प्रोटीन का योगदान देती है, और आलू विटामिन और खनिजों से भरपूए होता है। ये संयुक्त तत्व साबूदाना वड़ा को एक पौष्टिक स्नैक बनाते हैं।

घर पर साबूदाना वड़ा बनाना बहुत आसान होता है। साबूदाना के दानों को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें जब तक कि वे नरम और मोटे न हो जाएं।साबूदाना वड़ा: Sabudana vada :The Ultimate Gluten-free and Vegan Delight

आलू को उबालकर मैश कर लें और फिर उन्हें भीगे हुए साबूदाना, कुटी हुई मूंगफली और मसालों के साथ मिला लें. बने हुए मिश्रण को टिकिया का आकार दें और उन्हें सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें।

वड़ों को तीखी पुदीने की चटनी या ठंडे दही के साथ गर्मागर्म परोसें. स्वाद और बनावट का संयोजन इसे सभी उम्र के लोगों के लिए पसंदीदा बनाता है।

साबूदाना वड़ा एक भारतीय स्नैक है जो स्वाद में बहुत ही अच्छा होता है। यह ग्लूटेन-फ्री और शाकाहारी होने के कारण शाकाहारी लोगो के लिए एक अच्छा भोजन है,

चाहे आप इसे नाश्ते के रूप में खाये या ऐपेटाइज़र के रूप में परोसें, अगर आपने एक बार साबूदाना वड़ा खा लिया तो आप इसके दीवाने हो जाएँ गए और आप इसे बार बार बनाएंगे।साबूदाना वड़ा: Sabudana vada :The Ultimate Gluten-free and Vegan Delight

साबूदाना वड़ा बनाने का तरीका.

साबूदाना वड़ा बनाना बहुत ही आसान है इसे घर पर बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है साबूदाना वड़ाबनाने के लिए हमें चाहिए। ..

साबूदाना                                       1 कप

आलू                                              2 मध्यम आकार के

मूंगफली                                        ½ कप भुनी और कुटी हुई

हरी मिर्च                                       2  बारीक कटी हुई

हरा धनिया                                    2 बड़े चम्मच कटी हुई

जीरा                                             1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर                          ½ छोटा चम्मच

नमक                                          स्वाद अनुसार

तेल                                              तलने के लिए

सबसे पहले साबूदाना को बहते पानी के नीचे तब तक धोएं जब तक पानी साफ न निकल जाए। साबूदाना को 4-5 घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगो दें जब तक कि वह नरम और मोटा न हो जाए। अतिरिक्त पानी निकाल दें.साबूदाना वड़ा: Sabudana vada :The Ultimate Gluten-free and Vegan Delight

फिर आलू को तब तक उबालें जब तक वे पूरी तरह से पक न जाएं और आसानी से मैश किए जा सकें। पकने के बाद आलू को छीलकर एक बाउल में मैश कर लें।

एक मिक्सिंग बाउल में भीगा हुआ साबूदाना, मसले हुए आलू, कुटी हुई मूंगफली, कटी हुई हरी मिर्च, कटी हुई धनिया पत्ती, जीरा, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाएं। आटे जैसी स्थिरता बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं।

मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें और इसे छोटी टिक्किया या वड़े का आकार दें। सारे मिश्रण के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएँ।

वड़े तलने के लिए एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें.

अब वड़ों को धीरे से गर्म तेल में डालें, ध्यान रखें कि कढ़ाई में ज्यादा तेल न भरा हो। इन्हें दोनों तरफ से सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें. वड़ों को एक समान तलने के लिए आवश्यकतानुसार पलटें।

जब वड़े सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, तो उन्हें तेल से निकाल लें और अतिरिक्त तेल सोखने के लिए किचन पेपर टॉवल पर रखें।

बचे हुए वड़ों के साथ तलने की प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि सभी पक न जाएं।साबूदाना वड़ा: Sabudana vada :The Ultimate Gluten-free and Vegan Delight

गर्म और कुरकुरे साबूदाना वड़े को पुदीने की चटनी, इमली की चटनी या सादे दही के साथ डिप के रूप में परोसें।

नाश्ते के रूप में या अपने भोजन के हिस्से के रूप में कुरकुरे और स्वादिष्ट साबूदाना वड़ा का आनंद लें। इन्हें ताजा और गर्म परोसा जाना सबसे अच्छा है।

नोट: साबूदाना को भिगोने का समय साबूदाना के आकार और गुणवत्ता के आधार पर अलग – अलग हो सकता है। वांछित कोमलता प्राप्त करने के लिए उन्हें पर्याप्त रूप से भिगोना आवश्यक है।

ये रेसिपी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमें आपके कमेंट का इन्तजार रहेगा इस रेसिपी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें .

धन्यवाद…………

More Recipes……

Paneer Korma…….

Paneer Lababdar………

Dal Makhani……

Home Made Mayonnaise……….

Leave a Comment