Irresistible Gulab Jamun Recipe: A Taste of India’s Sweet Delight!

गुलाब जामुन रेसिपी: मिठाई की एक मिसाल

परिचय;

गुलाब जामुन (Gulab Jamun) एक लजीज भारतीय मिठाई है जिसका स्वाद हर किसी को मोह लेता है। यह एक मिठाई खजूरी रंग की गोल बॉल की तरह दिखती है गुलाब जामुन को खाने का मजा इसलिए है क्योंकि यह आपके मुंह में मिठास छोड़ देता है

मिठाई का यह रसदार अनुभव आपको हमेशा याद रहता है। इस लेख में, हम एक स्वादिष्ट गुलाब जामुन रेसिपी प्रस्तुत करेंगे जिसकी मदद से आप खुद भी इस मिठाई को घर पर आसानी से बना सकते हैं।Gulab Jamun

सामग्री;

खोया                            1 कप

मैदा                              ½ कप

सोडा                            ¼ चम्मच

देसी घी                         1 चम्मच

पानी                             आवश्यकता अनुसार

चीनी                              2 कप

पानी                              1.5 कप

गुलाब जल                      1 छोटी चम्मच

इलाइची                          5

तेल                                तलने के लिए

गुलाब जामुन बनाने विधी;

एक पात्र में खोया, मैदा, सोडा, और घी डालकर अच्छे से मिला लें । थोड़ा-सा पानी डालकर य एक गाढ़ा और मुलायम आटा बना लें। ध्यान रखें कि आटा बहुत ज्यादा हार्ड नहीं होना चाहिए, नहीं तो गुलाब जामुन सही नहीं बनेंगे।

अब आटे को छोटे छोटे गोल गोल बॉल्स में बना लें। बॉल्स को हाथ से धीरे से गोलाईएं ताकि उनमें खोया भरने की जगह बन जाए। फिर उनमें थोड़े से खोया भरकर उन्हें फिर से बॉल्स बना लें और सुनहरी रंग के होने तक उन्हें तले।

ध्यान रखें कि तेल की आंच धीमी होनी चाहिए ताकि Gulab Jamun अच्छे से पक जाएं और उनमें से बाहर का भाग कुरकुरा और अंदर का भाग मुलायम रहे।Gulab Jamun

शुगर सिरप तैयार करें;

अब एक पतीली में 2 कप चीनी और 1.5 कप पानी मिलाकर उसे हल्की आंच पर पकाएं जिससे चीनी अच्छे से घुल जाए। फिर उसमें गुलाब जल और इलाइची डालें और उसे थोड़ी देर और पकाएं। इससे चीनी का शुगर सिरप तैयार हो जाएगा।

गुलाब जामुन को तलने के बाद, इन्हे शुगर सिरप में डाल दें । गुलाब जामुन को शुगर सिरप में डालने से गुलाब जामुन में शुगर सिरप अच्छे से भर जाता है । इन्हे शुगर सिरप में 3-4 घंटे रखने से इनमे शुगर सिरप भर जाता है जो खाने में बहुत अच्छा लगता है .

गुलाब जामुन एक मिठाई है जो हर भारतीय के दिल को छू जाती है। इसके मिठे और रसीले स्वाद ने इसे भारतीय मिठाइयों की रानी बना दिया है। Gulab Jamun को विशेष अवसरों पर और त्योहारों पर परिवार और मित्रों के साथ बांटा जाता है और इसका आनंद उठाया जाता है। यह मिठाई भारतीय सभ्यता के साथ गहरी जुड़ाव रखती है और समृद्धि और प्रसन्नता का प्रतीक है।

समाप्ति;

Gulab Jamun एक स्वादिष्ट और लाजवाब मिठाई है जो हर किसी को मोह लेती है। इसे बनाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत और समय की आवश्यकता है, लेकिन इस मिठाई के स्वाद को चखने के लिए यह सब लायक है। तो अब आप भी घर पर खुद Gulab Jamun बनाकर इसका आनंद उठा सकते हैं।

More Recipes>>>>>

Paneer Butter Masala Recipe>>>>

Paneer Lababdar>>>>

1 thought on “Irresistible Gulab Jamun Recipe: A Taste of India’s Sweet Delight!”

Leave a Comment